Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रधानमंत्री गरीब क्ल्याण अन्न योजना (पी.एम.जी.के.ए.वाई)

कोलकाताभारत सरकार (GOI) ने कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण लाभार्थियों को होने वाले आर्थिक संकट को दूर करने के लिए पी.एम.जी.के..वाई की शुरूआत की। इस योजना के तहत, एन.एफ एस.ए एंव अन्य कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत नियमित आवंटन के अतिरिक्त मई एवं जून 2021 माह के लिए प्रति लाभार्थी को 5

किलोग्राम खद्यान्न का आवंटन किया गाय। यह आवंटन लाभार्थियों को पूर्णतमुफ्त प्रदान किया जा रहा है।

भातर सरकार इस खाद्य वितरण के लिए खाद्य सब्सिडीराज्य के भीतर परिवहन और डीलर के मार्जिन पर खर्च होने वाली पर लागतराज्यों केन्द्र शासित प्रदेशों पर बिना किसी बत्तीय बोझ को डाले स्वंय वहन करेगी। भारतीय खाद्य निगम,पूर्व अंचल के अंतगर्त पांच राज्य बिहार झारखंड,ओडिशापंश्चिम बंगाल तथा सिक्किम आते हैं। उपरोक्त में लगभग 21 करोड़ लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लए लगभग 21 लाख मीट्रिक टन (एल.एम.टीखाद्यान्न का अवंटन किया गया था। खाद्यान्नों का अवंटन संबंधिदत राज्यों को उनकी आहार वरीयता के अनुरूप किया गाय हैं। सिक्किम में सिर्फ चावल की आपूर्थि की जाती है। । इसके अलावा चावल के मामले में इस योजना के तहत पसंदीदा किस्म (अंशतउबला par-boiled अरवा (raw) को उपलब्ध कराया जा रहा है। उदाहरण के लिएजहां पश्चिम बंगाल को अंशतउबला चावल (par-boiled rice) उपलब्ध कराया जा रहा हैवहीं सिक्किम को अरवा चावल (raw rice) की आपूर्ति की जा रही है।

भारतीय खाद्य निगमपूर्व अंचल ने अप्रैल-जून 2021 की अवधि के दौरान 1,341 खाद्यान्न रेक (35 लाख मीट्रिक टन खाद्यन्नको संभालाताकि लॉकडाउन और अन्य बाधाओं के बावजूद पी.एम.जी.के..वाई अन्य य़ोजनाओं के लिए आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। कल्याणकारी योजनाओं के लिए निर्बध आपूर्ति सुनिश्चत करने के लिए 13,617 मीट्रिक टन स्टॉक यानी लगभग 1000 ट्रन लोड से खाद्यान्न को सड़क मार्ग से सिक्कम ले जाया गया। इसी अवधि के दौरान ओडिशा से 167 राइस रेक केरलकर्नाटक तमिलनाडु तथा पूर्वी राज्यों सहित अन्य क्षेत्रो में भी भेजे गए हैं। सुनिश्चित किया कि 20.62 लाख मीट्रिक टन खाद्यन्न योजना के तहत आवंटन मांग का 100% राज्यों को मुफ्त में वितरण के लिए दिया गया। पश्चिम बंगाल 6.00 लाख मीट्रिक टन तथा सिक्किम 0.04 लाख मीट्रिक टन बिहार 8.71 लाख मीट्रिक टनझारखंड 2.64 मीट्रिक टनओडिशा 3.23 लाख मीट्रिक टन देश-भर में लोगों के जीवन को बाधित कर रही है.भारत सरकार (GOI) ने लाभार्थियों को प्रति किलोग्राम की दर से अतिरिक्त आवंटन बढ़ाया है। यह अतिरिक्त आवंटन और पांच महीनों की अवधि के लिए अर्थात जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावाअंचल के विभिन्न राज्यों में केंद्रीय पूल के अंतर्गत खाद्यान्नों की खरीद भी की गई। 2021 के दौरान अब तक की सबसे अधिक 4.56 लाख मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई है। पिछले सत्र के दौरान 0.05 लाख मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई थी। केंन्दीय पूल के तहत 35.59 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गर्ई । जबकि पिछले वर्ष यह 20.02 लाख मीट्रिक टन थी । पश्चिम बंगाल क्षेत्र में केंद्रीय पूल के तहत 23 .29 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई। इस प्रकार महामारी की दूसरी लहर से आई चुनौतियों के बावजूद ओडिशाबिहार और झारखंड यास चक्रवात के प्रभाव के बादभारतीय खाद्य निगम के प्रचालनखाद्य योद्धाओं द्वारा कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए महामारी से प्रभावित लोगों के संकटों को कम करने के लिए मदद जारी है।

Post a Comment

0 Comments